महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री लाइव परीक्षण देखने के लिए Virgin Hyperloop One की टेस्ट फ़ैसिलिटी में गए; मुंबई-पुणे रूट का व्यावहारिकता अध्ययन उन्नत चरण में


माननीय मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फड़नवीस ने Virgin Hyperloop One का DevLoop टेस्ट ट्रैक देखा

पुणे से मुंबई हाइपरलूप प्रोजेक्ट व्यावहारिकता अध्ययन के दूसरे आधे भाग तक पहुंच गया है

नॉर्थ लास वेगास, नेवादा, June 19, 2018 (GLOBE NEWSWIRE) -- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और पुणे मेट्रोपॉलिटन रीज़न डेवलपमेंट अथॉरिटी (PMRDA) सहित राज्य सरकार के प्रतिनिधियों ने भारत में पहला हाइपरलूप बनाने के लिए फ़रवरी में हस्ताक्षरित ऐतिहासिक फ़्रेमवर्क अनुबंध के बाद नेवादा डेजर्ट पर Virgin Hyperloop One के पूर्ण-स्केल हाइपरलूप टेस्ट साइट पर विज़िट किया. Justin Fishner-Wolfson  और Nick Fox  भी मौजूद थे जो Virgin Hyperloop One के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. वर्तमान में पुणे-मुंबई हाइपरलूप प्रोजेक्ट गहन व्यावहारिकता अध्ययन के मध्यबिंदु तक पहुंच गया है, जिसके इस गर्मी में पूरे होने की उम्मीद है.

महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि "यह चर्चा बहुत उपयोगी थी और हम इस प्रोजेक्ट पर बहुत तेज़ी से आगे बढ़ने में सक्षम होगे".

व्यावहारिकता अध्ययन Virgin Hyperloop One और पुणे मेट्रोपॉलिटन रीज़न डेवलपमेंट अथॉरिटी (PMRDA) के बीच नवंबर 2017 में हस्ताक्षरित पूर्व-व्यावहारिकता अध्ययन के निष्कर्षों पर आगे काम करेगा. Virgin Hyperloop One की व्यावहारिकता अध्ययन टीम Systra, KPMG और Turner & Townsend के विश्वस्तरीय विशेषज्ञों से बनी है जो पर्यावरणीय प्रभाव, रूट के आर्थिक और वाणिज्यिक पहलू, नियामक और सुरक्षा फ़्रेमवर्क और प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए लागत और फ़ंडिंग संबंधी रणनीतियों सहित रूट संरेखण का विश्लेषण और निर्धारण करेंगे. Virgin Hyperloop One सिस्टम घटक का एक महत्वपूर्ण भाग स्थानीय रूप से विशेष रूप से महाराष्ट्र में निर्मित किए जाने की उम्मीद है जिससे उच्च-तकनीक और निर्माण संबंधी रोज़गार के नए अवसर पैदा होंगे.

2 करोड़ 60 लाख लोगों को जोड़ते हुए और उन्नतिशील, प्रतिस्पर्धी मेगारीज़न बनाते हुए हाइपरलूप रूट 25 मिनट में सेंट्रल पुणे, नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और मुंबई को जोड़ेगा. उच्च क्षमता वाला पैसेंजर और कार्गो हाइपरलूप रूट वार्षिक रूप से 150 मिलियन पैसैंजर ट्रिप करने में सहायक होगा, 90 मिलियन घंटे से अधिक का यात्रा समय बचाएगा, और नागरिकों को बेहतर अवसर और सामाजिक और आर्थिक गतिशीलता प्रदान करेगा. हाइपरलूप सिस्टम में मुंबई के बंदरगाह व पुणे के बीच पैलेटाइज़्ड माल और हल्के कार्गो को जल्द पहुंचाने की भी संभावना होगी, जिससे मांग पर वितरण, आपूर्ति श्रृंखलाओं और अगली-जनरेशन के लॉजिस्टिक्स का सुदृढ़ आधार बनेगा.

सर Richard Branson ने कहा कि “मैं इस पुणे-मुंबई हाइपरलूप प्रोजेक्ट की कल्पना को साकार होते हुए देखकर बहुत ही उत्साहित हूं क्योंकि इसकी विस्तृत योजना शुरू हो रही है. 2 करोड़ 60 लाख लोगों को वहनीय अधोसंरचना की पहुंच के साथ जोड़ना बहुत बड़ा अवसर है जो महत्वपूर्ण आर्थिक और सामाजिक मूल्य पैदा करेगा”. “महाराष्ट्र राज्य और उसके प्रमुख हितधारकों के साथ काम करना, न केवल परिवहन बल्कि व्यापक समाज को परिवर्तित करने के लिए उनका दृष्टिकोण साझा करना सम्मान की बात है.”

Virgin Hyperloop One द्वारा पूर्ण किए गए एक आरंभिक पूर्व-व्यावहारिक अध्ययन के अनुसार पुणे-मुंबई रूट के 30 वर्षों के संचालन में (समय बचत, उत्सर्जन और दुर्घटना में कमी, संचालन संबंधी लागत बचत आदि) में USD $55 बिलियन (350,000 करोड़ रु.) सामाजिक-आर्थिक लाभ होगा. 100% इलेक्ट्रिक, क्षमतावान हाइपरलूप सिस्टम एक्सप्रेसवे की अत्यधिक भीड़भाड़ को कम करेगा और वार्षिक रूप से 150,000 टन तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करेगा.

Virgin Hyperloop One के CEO Rob Lloyd ने कहा कि ‘‘पारंपरिक रूप से, परिवहन एक ही तरीके से होता रहा है. भारत में प्रतिभा और तकनीकी कौशल की पर्याप्तता के कारण, हम एकीकृत आपूर्ति श्रृंखला इकोसिस्टम बनाने के लिए स्थानीय भागीदार खोज रहे हैं. महाराष्ट्र राज्य नई वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के केंद्र में खुद को स्थापित कर रहा है.”

संपादकों के लिए नोट: प्रेस साइनिंग फ़ोटो, बी-रोल, फ़ैक्ट शीट के लिए यहां क्लिक करें. अतिरिक्त Virgin Hyperloop One छवियों पर यहां से पहुंचा जा सकता है.

Virgin Hyperloop One के बारे में

Virgin Hyperloop One ही विश्व में ऐसी कंपनी है जिसने पूरी तरह से संचालनीय हाइपरलूप सिस्टम बनाया है. हमारी टीम में इंजीनियरिंग, तकनीक और परिवहन प्रोजेक्ट डिलीवरी के विश्व के अग्रणी विशेषज्ञ हैं जो हाइपरलूप को कार्य रूप देने के लिए वैश्विक भागीदारों और निवेशकों के साथ प्रमुख रूप से काम कर रहे हैं. Virgin Hyperloop One को प्रमुख निवेशकों का प्रोत्साहन प्राप्त है, जिनमें अन्य के साथ ही DP World, Caspian VC Partners, Virgin Group, Sherpa Capital, Abu Dhabi Capital Group, SNCF, GE Ventures, Formation 8, 137 Ventures, WTI, शामिल हैं. अधिक जानकारी के लिए, www.virginhyperloopone.com देखें.

इस घोषणा के साथ के फ़ोटो यहां उपलब्ध हैं

http://www.globenewswire.com/NewsRoom/AttachmentNg/081774a5-050e-42a8-93de-346f7b3cae23

http://www.globenewswire.com/NewsRoom/AttachmentNg/7234a3d5-e1f9-455a-9411-f8c3c1a11e4c

 


            

Contact Data