अमेरिकी परिवहन सचिव एलेन चाव ने हाइपरलूप के वाणिज्यीकरण में सहायता के लिए नई परिषद की घोषणा की


अमेरिकी परिवहन सचिव एलेन चाव ने हाइपरलूप के वाणिज्यीकरण में सहायता के लिए नई परिषद की घोषणा की

  • गैर-परम्परागत और उदीयमान परिवहन प्रौद्योगिकी परिषद (Non-Traditional and Emerging Transportation Technology Council) अधिकारक्षेत्र संबंधी और विनियामक कमियों की पहचान करने और इन्हें दूर करने के लिए काम करेगी जिससे प्रौद्योगिकी का वाणिज्यीकरण करने में सहायता मिलेगी
  • वर्जिन हाइपरलूप वन अमरीका में हाइपरलूप में प्रगति करने के लिए परिवहन विभाग (Department of Transportation - DOT) और सचिव चाव के साथ काम करना जारी रखने की अपेक्षा कर रहा है।

ऑस्टिन, टेक्सस, March 14, 2019 (GLOBE NEWSWIRE) -- DOT सचिव एलेन चाव ने आज साउथवेस्ट में साउथ में गैर-परम्परागत और उदीयमान परिवहन प्रौद्योगिकी परिषद की घोषणा की जिसका हाइपरलूप प्रौद्योगिकी का विनियमन करने और इसकी अनुमति देने की संभावना का पता लगाने का लक्ष्य है जिससे जन परिवहन के इस नए रूप को अमरीका में लाया जा सके।

वर्जिन हाइपरलूप वन अमरीका में इस प्रौद्योगिकी का वाणिज्यीकरण करने के लिए आवश्यक पहलें करते हुए कई महीनों से DOT और सचिव चाव से वार्ता करता रहा है। यह परिषद संघीय, राज्य और स्थानीय स्तर पर महीनों के कार्य की परिणति है।

“मैं DOT में इस दूरदर्शी परिषद की स्थापना करने में सचिव चाव की नेतृत्व की भूमिका के लिए उनका धन्यवाद करना चाहता हूँ,” वर्जिन ग्रुप के संस्थापक सर रिचर्ड ब्रेनसन ने कहा। “वर्जिन हाइपरलूप वन सचिव और उनकी टीम के साथ काम करना जारी रखने के लिए उत्सुक है। हमारी हाल की बातचीत से यह स्पष्ट है कि वे अमेरिका में परिवहन में सुधार करने के लिए नवीन प्रौद्योगिकियों की खोज करने में अग्रणी होना चाहती हैं।”

हाइपरलूप जन परिवहन का एक नया साधन है, इसलिए अमरीका में इसका वाणिज्यीकरण करने के लिए किसी दूरदर्शी संघ की आवश्यकता है। जबकि कुछ पुर्जे रेल के समान हैं, वहीं केबिन दबाव जैसे कुछ ऐसे अन्य पुर्जे हैं जो किसी विमान के समान दिखाई देते हैं। परिषद इसका पता लगाएगी कि इन परियोजना को आगे बढ़ाने में तेज़ी लाने या इनमें सहायता करने के लिए पूरे विभाग में विशेषज्ञता को कैसे एकीकृत किया जाए।

“हाइपरलूप परिवहन का एक ऐसा नया साधन है जो 21वीं सदी के लिए बना है,” वर्जिन हाइपरलूप वन के CEO जे वेल्डर ने कहा। “हम ऐसी कंपनी बनना चाहते हैं जो अमेरिका में यहाँ परिवहन में इतने बड़े कदम का नेतृत्व करे लेकिन हम यह जानते हैं कि हम ऐसा अकेले नहीं कर सकते हैं। हम इस प्रौद्योगिकी के लिए सहायता करने के लिए DOT की सराहना करते हैं।”

हाइपरलूप के साथ-साथ, परिषद टनलिंग, स्वायत्त वाहनों और अन्य नवीनताओं जैसी उदीयमान प्रौद्योगिकियों की खोजबीन करेगी। परिषद यह सुनिश्चित करेगी कि DOT में परम्परागत प्रणाली गोपनीयताएं नई प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने में बाधा न पहुँचाएं।

“नई प्रौद्योगिकियाँ अधिकाँशतया परिवहन के एक से अधिक साधन का उपयोग करती हैं, इसलिए मैंने उन नवीनताओं की समीक्षा करने में बेहतर समन्वय करने के लिए एक नई आंतरिक विभागीय परिषद की रचना करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं जिनके बहु-साधन अनुप्रयोग हैं,” सचिव चाव ने कहा।

परिषद इस सप्ताह अपनी पहली नियोजन बैठक का आयोजन करेगी और इसकी अध्यक्षता उप सचिव जेफरी रोसेन द्वारा की जाएगी और उप अध्यक्षता परिवहन नीति के अवर सचिव डेरेक केन द्वारा की जाएगी। अन्य सीटों पर साधन प्रशासक और DOT के अन्य उच्चाधिकारी आसीन होंगे।

वर्जिन हाइपरलूप वन के बारे में
वर्जिन हाइपरलूप वन विश्व की ऐसी एकमात्र कंपनी है जिसने 100 से अधिक वर्षों में जन परिवहन का पहला नया साधन आरंभ करते हुए पैमाने पर अपनी प्रौद्योगिकी का सफलतापूर्वक  परीक्षण किया है। कंपनी ने लगभग निर्वात स्थितियों में इलेक्ट्रिक प्रोपलशन और इलेक्ट्रोमैगनेटिक लेविटेशन का उपयोग करते हुए पूर्ण पैमाने के हाइपरलूप वाहन का सफलतापूर्वक प्रचालन किया और इस प्रकार परिवहन का मूलभूत रूप से एक ऐसा नया रूप विकसित किया जो मौजूदा साधनों से अधिक तेज़, सुरक्षित, सस्ता और अधिक टिकाऊ है। कंपनी अब हाइपरलूप को वर्षों में, न कि दशकों में, एक वास्तविकता बनाने के लिए पूरे विश्व में सरकारों, भागीदारों और निवेशकों के साथ काम कर रही है। वर्तमान में उनकी मिसोरी, टेक्सस, कोलोराडो, द मिडवेस्ट, भारत और UAE में परियोजनाएं जारी हैं। वर्जिन हाइपरलूप वन की प्रौद्योगिकी, संकल्पना, और जारी परियोजनाओं के बारे में यहाँ जानें।

प्रेस संपर्क
Ryan Kelly
Head of Marketing and Communications
Virgin Hyperloop One
ryan.kelly@hyperloop-one.com
(610) 442 1896

मीडिया संपत्तियाँ
वर्जिन हाइपरलूप वन मीडिया संपत्तियाँ यहाँ उपलब्ध हैं।