Virgin Hyperloop One जन परिवहन के लिए दुनिया की सबसे अधिक ऊर्जा-कुशल परिवहन प्रणाली बनने के लिए प्रतिबद्ध है


Hyperloop एक हवाई जहाज की तुलना में दस गुना और Amtrak की तुलना में चार गुना अधिक ऊर्जा-कुशलता के लिए तैयार किया गया है

VHO, Ellen MacArthur Foundation Circular Economy 100 में शामिल होने वाली पहली जन परिवहन कंपनी बन गई है

न्यूयॉर्क, Sept. 27, 2019 (GLOBE NEWSWIRE) -- आज, Virgin Hyperloop One (VHO), दुनिया की प्रमुख हाइपरलूप कंपनी ने घोषणा की है कि उसकी अभूतपूर्व हाइपरलूप प्रणाली एक बड़े पैमाने पर दुनिया की सर्वाधिक ऊर्जा-कुशल जन परिवहन प्रणाली बनने की ओर अग्रसर है. Climate Week NYC के संयोजन में, लॉस एंजेलिस में स्थित Virgin Hyperloop One ने अपनी यह घोषणा न्यूयॉर्क शहर के Rockefeller Center® में Rockefeller Plaza® से की, जहां वह अपने नेवादा टेस्ट ट्रैक से अपने XP-1 परीक्षण वाहन का प्रदर्शन कर रहा है. VHO ने यह भी घोषणा की है कि वह Ellen MacArthur Foundation के CE100 नेटवर्क में शामिल हो रहा है, जो व्यवसायों, नवोन्मेषकों, शहरों, सरकारों और विश्वविद्यालयों को एक चक्राकार अर्थव्यवस्था में परिवर्तन को गति देने के लिए एकजुट करता है.

“इस बढ़ते संकट को रोकने का एकमात्र तरीका इसका सामना करना है. Virgin Group के संस्थापक Sir Richard Branson ने कहा कि, शून्य-उत्सर्जन परिवहन प्रणाली तक पहुंचने के लिए हमें हाइपरलूप जैसे बड़े विचारों की ज़रूरत है ताकि तेजी से लोगों और सामानों के बीच समन्वय किया जा सके.

Virgin Hyperloop One के सीईओ, Jay Walder ने कहा कि, “जैसे-जैसे दुनिया की अबादी बढ़ती जाती है, खासतौर से हमारी शहरी आबादी, वैसे-वैसे तीव्र, निर्बाध यात्रा और अधिक कुशल वितरणों के लिए वैश्विक मांगें बढ़ती रहेंगी. हमें इस तरह से मांग को पूरा करना चाहिए जो हमारी पृथ्वी के भविष्य के लिए कुशल, स्वच्छ और सुरक्षित हो. “हाइपरलूप प्रौद्योगिकी वह मौलिक समाधान हो सकती है, जो अब तक की निर्मित सबसे तीव्र, सर्वाधिक ऊर्जा-कुशल और स्थिर प्रकार की यात्रा के लिए गुणवत्ता के अपेक्षित मानक निर्धारित करती है.”

स्थिरता
हाइपरलूप, चुंबकीय उत्तोलन के माध्यम से बिन दबाव वाले अनुकूलित वातावरणों में लगभग 700 मील प्रति घंटा की रफ़्तार से लोगों और सामानों को ढोने में सक्षम होगा. यह भूमिगत रेल की तुलना में, शून्य प्रत्यक्ष उत्सर्जनों के साथ एयरलाइन की गति से अधिक लोगों को ढोने में सक्षम होगा. एक अत्यंत-कुशल विद्युत मोटर, चुंबकीय उत्तोलन और एक निम्न-कर्ष (लो-ड्रैग) वातावरण को संयोजित करते हुए, कम ऊर्जा का उपयोग करने वाली यह VHO प्रणाली एक हवाई जहाज से 5 से 10 गुना अधिक ऊर्जा-कुशल होगी और उच्च-गति की रेल से अधिक तीव्र गति से चलेगी. VHO की आधारिक संरचना, पूरी बाह्य परिवहन ट्यूब प्रणाली में सौर पैनल प्रौद्योगिकी को एकीकृत करते हुए नवीकरणीय ऊर्जा का निर्माण करने का भी समर्थन कर सकती है. जलवायु के आधार पर, सौर प्रौद्योगिकी का एकीकरण, मार्ग की अनुमानित ऊर्जा आवश्यकताओं के दो-तिहाई हिस्सों का उत्पादन कर सकता है.

VHO वर्तमान में पुणे और मुंबई के बीच के मार्ग पर महाराष्ट्र में भारत सरकार के साथ काम कर रहा है. 2.5 करोड़ की संयुक्त आबादी के साथ, क्षेत्रीय शहर की यह जोड़ी सालाना 7.5 करोड़ यात्राओं का अवलोकन करती है, यह वह संख्या है जिसकी वर्ष 2026 तक 13 करोड़ तक बढ़ने की उम्मीद है. एक क्षेत्रीय VHO प्रणाली के कार्यान्वयन से स्थानीय ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जनों में सालाना 150,000 टन (300 मिलियन पाउंड) की कमी आ सकती है जबकि पूरे क्षेत्र में 18 लाख नई नौकरियां उत्पन्न हो सकती हैं और $36 बिलियन की आर्थिक प्रभाव में वृद्धि हो सकती है.

चक्राकार अर्थव्यवस्था में शामिल होना
परिवहन उद्योग के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के प्रति VHO की प्रतिबद्धता के अतिरिक्त, Virgin Hyperloop One एक उभरते हुए प्रवर्तक के रूप में Ellen MacArthur Foundation के Circular Economy 100 नेटवर्क (CE100) में शामिल होता है’. CE100 चक्राकार अर्थव्यवस्था में परिवर्तन को गति देने के लिए प्रतिबद्ध, व्यापारों, प्रवर्तकों, शहरों, सरकारों, और विश्वविद्यालयों को एकजुट करता है. CE100 में शामिल होते हुए, VHO एक चक्राकार हाइपरलूप संरचना का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध है जो डिज़ाइन के अनुसार पुनर्स्थापनात्मक और पुनर्योजी हो, अपनी प्रणाली के असक्रिय किए गए तत्त्वों का पुन: उपयोग करने के तरीकों को स्थापित करने वाली और अपने कार्बन आउटपुट को कम करने वाली हो. VHO इस प्रतिष्ठित नेटवर्क में शामिल होने वाली पहली जन परिवहन कंपनी है, जिसमें Google, Apple, और Unilever जैसी कंपनियां शामिल हैं.

Ellen MacArthur Foundation, CE100 प्रमुख, Joe Murphy ने कहा कि, “हमें दुनिया की प्रमुख चक्राकार अर्थव्यवस्था नेटवर्क, CE100 में Virgin Hyperloop One का स्वागत करते हुए प्रसन्नता हो रही है. हमारे विविध और सक्रिय नेटवर्क के बीच यह सहयोग ही है जो सदस्यों को अकेले प्राप्त कर सकने की अपेक्षा अधिक तेज़ी से चक्राकार अर्थव्यवस्था प्रवर्तन अवसरों को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है और हम उत्साहित हैं कि Virgin Hyperloop One अब इस समुदाय का हिस्सा है.”

Virgin Hyperloop One के सीईओ, Jay Walder ने कहा कि, Ellen MacArthur Foundation ने यह पहचान करने का एक बेहतरीन कार्य किया है कि हम कैसे एक उन्नतिशील, निम्न-कार्बन वाली अर्थव्यवस्था का निर्माण कर सकते हैं और यह इसे पूरा करने के लिए दुनिया के प्रमुख संगठनों को एकजुट कर रहा है

HYPERLOOP प्रगति एवं अमेरिकन रोडशो
संयुक्य राज्य अमेरीका में, परीक्षण स्थल को होस्ट करने वाले नेवादा के अतिरिक्त – मिसौरी, टेक्सास, कोलोराडो, ओहियो, उत्तरी कैरोलिना, पेंसिल्वेनिया, वाशिंगटन, इंडियाना, और ओरेगन सहित दस राज्य हाइपरलूप का अन्वेषण कर रहे हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका प्रतिनिधि सदन ने हाल ही में अमेरिकी परिवहन विभाग के सचिव Elaine Chao की New and Emerging Transportation Technologies (NETT) Council को पूरी तरह से वित्त पोषित किया था, यह प्रौद्योगिकी हाइपरलूप प्रौद्योगिकी के अनुसंधान और मानकीकरण के लिए स्थापित की गई थी.

Rockefeller Plaza में हुए आज के इवेंट में न्यूयॉर्क वासियों को हाइपरलूप प्रौद्योगिकी से परिचित कराया गया है, जो वास्तविक दुनिया के XP-1 परीक्षण वाहन को दर्शाती है और पास से गुज़रते लोगों को यह समझने की सुविधा देती है कि जब मेट्रो स्टॉप की तरह शहर एक-दूसरे से जुड़े हुए थे तो ऐसे में हाइपरलूप का परिचय उनके जीवन के लिए क्या मायने रखता है, जैसे कि किस स्थान पर रहना है या कार्य करना है यह चुनते समय स्थान अब एक बाधा नहीं है.

न्यूयॉर्क में स्थित VHO स्टॉप संयुक्त राज्य अमेरिका में एक व्यापक रोडशो का हिस्सा है, जिसने पहले ही डलास-फ़ोर्ट वर्थ, कान्सास सिटी, और कोलंबस में स्टॉप बनाए हुए हैं. न्यूयॉर्क के बाद, VHO रैले और वाशिंगटन डी.सी. में स्टॉप का निर्माण करेगा. इन स्टॉप के बारे में अधिक जानकारी के लिए  यहां देखें.

मीडिया परिसंपत्तियां

Virgin Hyperloop One की छवियां और रूट यहां से डाउनलोड करें.

Ellen MacArthur Foundation के बारे में

Ellen MacArthur Foundation को चक्राकार अर्थव्यवस्था में परिवर्तन को गति देने के उद्देश्य से 2010 में लॉन्च किया गया था. इसके निर्माण के बाद से, यह चैरिटी दुनियाभर में निर्णयकर्ताओं के एजेंडा पर चक्राकार अर्थव्यवस्था को लागू करते हुए एक वैश्विक विचारशील नेता के रूप में उभर कर आई है. इस चैरिटी का कार्य इन सात प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है: अंतर्दृष्टि और विश्लेषण; व्यापार; संस्थान, सरकारी प्रशासन और शहर; प्रणालीगत उपक्रम; चक्राकार डिज़ाइन; शिक्षा और संचार. अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया www.ellenmacarthurfoundation.org और @circulareconomy पर जाएं.

Virgin Hyperloop One के बारे में

Virgin Hyperloop One दुनिया की एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसने 100 से अधिक वर्षों में जन परिवहन की पहली नई प्रणाली को लॉन्च करते हुए, अपनी हाइपरलूप प्रौद्यिगिकी का बड़े पैमाने पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. लगभग निर्वात जैसी स्थिति में, कंपनी ने इलेक्ट्रिक प्रपल्शन और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक लेविटेशन इस्तेमाल करके फ़ुल-स्केल वाला हाइपरलूप वाहन चलाया था. सैद्धांतिक रूप से यह आवागमन का नया रूप है जो तेज़, सुरक्षित, सस्ता और मौजूदा मोड की तुलना में लंबे समय तक चल सकने वाला है. फ़िलहाल कंपनी दुनिया की अलग-अलग जगहों की सरकारों, भागीदारों और निवेशकों के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि हाइपरलूप को हकीकत का रूप लेने में कुछ ही साल लगें न कि कई दशक लगें. वर्तमान में उनके पास मिसौरी, टेक्सास, कोलोराडो, मिडवेस्ट, भारत और यूएई में परियोजनाएं चल रही हैं. Virgin Hyperloop One की प्रौद्योगिकी, दूरदर्शिता, और मौजूदा प्रोजेक्ट के बारे में यहां अधिक जानकारी प्राप्त करें.

मीडिया संपर्क

Virgin Hyperloop One
Madeline Kaye
Berlin Rosen
hyperloop@berlinrosen.com

Ellen MacArthur Foundation
Maha Daouk
pressoffice@emf.org

इस घोषणा के साथ दी जाने वाली फ़ोटो https://www.globenewswire.com/NewsRoom/AttachmentNg/8a68349a-cf2f-490f-9c49-aa22c9413ad5 पर उपलब्ध है