टाइफाइड और संबंधित बीमारियों के जोखिम वाले समुदायों की सुरक्षा हेतु स्थानीय प्रभाव के लिए बहुविषयक विशेषज्ञों द्वारा वैश्विक क्रिया का लाभ उठाना


हनोई, वियतनाम , March 26, 2019 (GLOBE NEWSWIRE) -- तथा अन्य तेजी से फैलने वाली साल्मोनेलोसेस पर आज से शुरू होने वाला , 11वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 450 से अधिक शोधकर्ताओं, नीति-निर्माताओं तथा टाइफाइड, पैराटाइफाइड और तेजी से फैलने वाले गैर-टाइफाइड साल्मोनेलासे पीड़ित छोटे बच्चों और उनके परिवारों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए समर्पित समर्थकों को एक साथ लाता है। साबीन वैक्सीन इंस्टीट्यूट (साबीन) के कार्यक्रम, टाइफाइड के खिलाफ गठबंधन द्वारा आयोजित इस तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान, 40 से अधिक देशों के लोग, समुदाय के स्तर पर रोकथाम और नियंत्रण के लिए स्थानीय प्रभाव में हाल ही के वैश्विक उन्नति को रूपांतरित करने के लक्ष्य के साथ, एंटेरिक बुखार पर नवीनतम शोध तथा अपनायी जाने वाली रणनीतियों पर चर्चा करेंगे।

टाइफाइड से सालाना अनुमानित 11 मिलियन मामले तथा 116,000 से अधिक मौतें होना, एशिया तथा उप-सहारा अफ्रीका  में कम आय वर्ग के समुदायों में व्यापक रूप से बच्चों को प्रभावित करना जारी है। रोकथाम पहले से कहीं अधिक जरूरी है क्योंकि व्यापक रूप से सूक्ष्मजीवीरोधी प्रतिरोध के कारण बीमारी का उपचार अधिक कठिन हो जाता है। पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर दवा प्रतिरोधी टाइफाइड के हाल ही के प्रकोप ने उपचार के लिए केवल एक ओरल एंटीबायोटिक को छोड़कर,पाँच एंचीबायोटिक्स के प्रति प्रतिरोध प्रदर्शित किया।

2017 में पिछले सम्मेलन के बाद से, वैश्विक नीति में उल्लेखनीय प्रगति ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की पूर्व योग्यता के साथ शुरू करते तथा बाद में टाइफाइड की संयुग्मी वैक्सीन के प्रयोग की सिफारिश करके एंटेरिक बुखार के खिलाफ तीव्र प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया। यह नियमित टीकाकरण के द्वारा छह माह जितनी छोटी उम्र के बच्चों को सुरक्षित रखने की दिशा की ओर पहला कदम है। इन वैक्सीन की पहुँच कम आय वाले देशों के लिए सुनिश्चित करने में मदद के लिए, गावी, वैक्सीन अलायंस (GAVI) ने 2018 में उनकी शुरूआत के लिए $85 मिलियन समर्पित किए। देशों ने नियमित टीकाकरण हेतु गावी के समर्थन के लिए आवेदन प्रस्तुत करना शुरू कर दिया।  भारत, पाकिस्तान तथा ज़िम्बाब्वे जैसे परिवेश में पहले ही, टाइफाइट की रोकथाम तथा प्रकोप के नियंत्रण के लिए इस जीवन-रक्षक हस्तक्षेप का प्रयोग किया जा रहा है।

सबीन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमी फिनान ने कहा, “WHO तथा गावी ने टाइफाइड की रोकथाम के लिए आवश्यक पहला कदम उठा लिया है।"  "बढ़ते हुए रोगाणुरोधी प्रतिरोध के द्वारा टाइफाइड होने की आशंका के खिलाफ हमारी प्रगति से देश तथा समुदाय के स्तर पर अब कार्रवाई करने का समय आ गया है। आगामी तीन दिनों के दौरान, हम अधिकांशतः टाइफाइड के जोखिम पर लाखों बच्चों को सुरक्षित करने के लिए समन्वित रोकथाम और नियंत्रण रणनीति के लिए आधारभूत कार्य करेंगे।"

सबीन के टाइफाइड कार्यक्रमों के वाइस प्रेसीडेंट तथा टाइफाइड के खिलाफ गठबंधन के निदेशक, डॉ. डेनिस गेरेट ने कहा,"इस वर्ष, विश्वभर से रिकॉर्ड तोड़ संख्या में शोधकर्ताओं ने प्रतिनिधित्व किया।" "यह इस पुरानी बीमारी के उन्मूलन के संबंध में आगे बढ़ने के लिए तत्परता को स्पष्ट रूप से दर्शाता है जिसे हम सब महसूस करते हैं। मुझे उम्मीद है कि इस सम्मेलन में चर्चाएं उस ऊर्जा का माध्यम होंगी जिसे हमने वैक्सीन की पहुंच तीव्र करने तथा स्थानीय स्तर पर समझ के लिए अंतर्राष्ट्रीय मंच पर देखा है।"

भारत बायोटेक, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, IDLबायोटेक तथा टाइफाइड वैक्सीन एक्सीलेरेशन कंसोर्टियम (TyVAC) के उदार समर्थन से आयोजित, 2019 का सम्मेलन वियतनाम में आयोजित किया जा रहा है, जोकि ऐसा देश है जिसने अपनी प्रतिबद्धता गहन और लक्षित वैक्सीन अभियानों के माध्यम से टाइफाइड को नियंत्रित करने तथा रोकथाम करने के लिए दर्शाई है।

वियतनाम के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड एपिडेमियोलॉजी के निदेशक, डॉ. डांग डक आन्ह ने कहा, "टाइफाइड तथा अन्य तेजी से फैलने वाले साल्मोनेलोसेस पर 11वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजकों को महत्वपूर्ण चर्चाओं के लिए वियतनाम को चुनने के लिए मैं धन्यवाद देता हूँ यह इस बीमारी के वैश्विक नियंत्रण को हासिल करने में मदद करेगा।"

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में वैक्सीन डेवलपमेंट, सर्विलांस, तथा एंटेरिक और डायरिहल डिसीज प्रोग्राम की निदेशक, डॉ. अनीता जैद़ी ने कहा, "टाइफाइड तथा संबंधित बीमारियों के क्षेत्र में अपने विचारों को साझा करने तथा एक-दूसरे से सीखने के लिए शोधकर्ताओं के लिए यह सम्मेलन एक दुर्लभ अवसर है।" "हम केवल एक-दूसरे से सीखकर तथा अपने प्रयासों को समन्वित करके हम विश्वभर के स्वास्थ्य के लिए एक उल्लेखनीय खतरे के रूप में टाइफाइड को नियंत्रित करने में सक्षम हो सकते हैं।"

टाइफाइड तथा अन्य तेजी से फैलने वाले साल्मोनेलोसेस पर 11वेंअंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का एजेंडा टाइफाइड के खिलाफ गठबंधन की  वेबसाइटपर उपलब्ध है। 

सबीन वैक्सीन इंस्टीट्यूट के बारे में

सबीन वैक्सीन इंस्टीट्यूट वैक्सीन की पहुंच को बढ़ाने तथा वैश्विक रूप से तेज करने, वैक्सीन के शोध और विकास को उन्नत करने, तथा वैक्सीन के ज्ञान और नवाचार को बढ़ाने के लिए अग्रणी समर्थक है। साझेदारी के माध्यम से वैक्सीन की संभावनाओं को अनलॉक करके, सबीन ने रोकी जाने योग्य बीमारियों से मुक्त भविष्य की अपनी परिकल्पना को उन्नत करने के लिए फंडक्रताओं, नवाचार प्रवर्तकों, कार्यान्वयकों, अभ्यासकर्ताओं, नीति निर्माताओं तथा सार्वजनिक हितधारकों के इकोसिस्टम को मजबूत किया है।  दो दशकों से अधिक के अनुभव के साथ एक गैर-लाभकारी के रूप में, सबीन ऐसे समाधान पाने के लिए प्रतिबद्ध है जो सभी लोगों के लिए बिना किसी भेदभाव के वैक्सीन के पूरे लाभों को बनाए रखें तथा विस्तारित करें। सबीन में, हम विश्व को बदलने के लिए वैक्सीन की शक्ति पर विश्वास करते हैं। अधिक जानकारी के लिए, विजिट करें www.sabin.org तथा ट्यूटर पर फॉलो करें, @SabinVaccine

मीडिया संपर्क:
अनुपमा वर्मा
वरिष्ठ  एसोसिएट, संचार
सबीन वैक्सीन इंस्टीट्यूट
+1 (202) 621-1691
anupama.varma@sabin.org